Breaking News in Primes

बैतूल नपा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में फिर टॉप पर

0 143

बैतूल नपा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में फिर टॉप पर

अगस्त के बाद सितंबर में भी लहराया परचम, बैतूलबाजार नपा को भी सफलता

 

बैतूल। सीएम हेल्पलाइन पर की गई शिकायतों के त्वरित निराकरण को लेकर मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओम पाल सिंह भदौरिया और कर्मचारियों की सक्रियता का ही परिणाम है कि बैतूल नगर पालिका परिषद लगातार दूसरे माह सितंबर में भी प्रथम स्थान पर है।

प्रदेश की 92 नगर पालिकाओं के मुकाबले पहला स्थान प्राप्त करना अपने आप मे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। एक उपलब्धि ये भी है कि जिले की अन्य नगर परिषदें भी अव्वल स्थान प्राप्त किये जाने में सफल रही है। सी एम हेल्प लाइन में की गई शिकायतों के निराकरण में परिषदों को भी ए क्लास की ग्रेडिंग दी गयी है।

96.44 वेंटज स्कोर के साथ प्रदेश में टॉप

दरअसल सीएम हेल्पलाइन में होने वाली शिकायतों को दी केटेगरी में बांटा गया है। पालिकाओं और परिषदों को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। सितंबर माह में बैतूल नगर पालिका परिषद को सीएम हेल्प लाइन के जरिए कुल 175 शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिनमे स्ट्रीट लाइट, नाली सफाई , सड़क, पेयजल सप्लाई में व्यवधान सहित नगर पालिका से सम्बंधित शिकायते की गई थी। इनमें से आधे से अधिक शिकायतों का निराकरण करने के बाद इन शिकायतों को बंद भी कराया गया । जिसके लिए नगर पालिका को 56.57 वेंटज स्कोर प्राप्त हुआ।

इस तरह से बैतूल नगर पालिका कुल 96.44 प्रतिशत वेंटज स्कोर प्राप्त करने में सफल रही और इसे सी एम ओ ओम पाल सिंह भदौरिया की सक्रियता और कर्तव्य परायणता का परिणाम ही कहा जायेगा कि बैतूल नगर पालिका ने प्रदेश की 92 नगर पालिकाओं को पछाड़कर प्रथम स्थान प्राप्त कर ए ग्रेडिंग प्राप्त की।

बैतूलबाजार, भैंसदेही परिषद ने भी मारी बाजी

सी एम हेल्पलाइन सहित अन्य शिकायतों के निराकरण में जिले की 6 नगर परिषदों में बैतूलबाजार और भैंसदेही नगर परिषदों ने बाजी मारी है। सितंबर माह में बैतूल बाजार नगर परिषद को कुल 18 शिकायते प्राप्त हुई थी। इनमें से 60 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण कर परिषद ने 100 प्रतिशत वेंटज स्कोर हासिल किया। इसी तरह भैसदेही परिषद को भी 8 शिकायतें प्राप्त होने पर 60 प्रतिशत का समय सीमा के भीतर निराकरण कर परिषद ने अपना 100 प्रतिशत योगदान दर्ज कराए जाने में सफलता हासिल की।

शाहपुर नगर परिषद में 20 शिकायतों में से 60 प्रतिशत निराकरण कर 98 प्रतिशत वेंटज स्कोर प्राप्त किया गया। चिचोली नगर परिषद की बात करें तो 20 शिकायतों के निराकरण के साथ 57 प्रतिशत वेंटज स्कोर के साथ 97 प्रतिशत परिणाम दिए गए। आठनेर परिषद ने भी 23 शिकायतों के निराकारन के साथ 92,17 प्रतिशत वेंटज स्कोर हासिल किया।

घोड़ाडोंगरी परिषद को भी 26 शिकायतों के निराकरण के लिए 86,15 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुआ। जिले की सारणी नगर पालिका 55 शिकायतों के निराकरण के साथ 90,97 प्रतिशत स्कोर प्राप्त करने में सफल रहा। मुलताईं पालिका ने 42 शिकायतों का निराकरण किया जिसे 86,52 प्रतिशत स्कोर दिया गया है। जिले की चौथी नगर पालिका आमला 21 शिकायतों के निराकरण के साथ मात्र 81,75 प्रतिशत वेंटज स्कोर ही हासिल कर पाई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!